Ration Card E-KYC Date: राशन कार्ड धारकों को अब नहीं मिलेगा राशन, 15 अगस्त तक करा लें ये काम

Ration Card E-KYC Date: भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को अब ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है यदि जो अभ्यर्थी 15 अगस्त तक ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें राशन कार्ड पर राशन नहीं मिलेगा। राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया के बाद राशन का लाभ मिल सकेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार प्रदेश में कालाबाजारी को रोकने के लिए यह कदम उठा रही है इससे राशन की कालाबाजारी और फर्जी राशन कार्ड बनाने वाले लोगों पर लगाम लगाई जाएगी जिससे की राशन सही लोगों को मिल सकेगा इसलिए सरकार द्वारा सभी के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य की गई है जिससे राशन का सामान लाभार्थी पात्र व्यक्ति को ही प्राप्त हो।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री श्री सुमित गोदारा ने बताया कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशों के अनुपालना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राजस्थान के चयनित सभी लाभार्थियों को 15 अगस्त 2024 तक ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है।

राशन कार्ड ई-केवाईसी कैसे करे

राशन कार्ड ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया:
राशन कार्ड ई-केवाईसी करवाने के लिए लाभार्थी पात्र व्यक्ति को उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा अभ्यर्थी स्वयं अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर जाएं इसके लिए अंतिम तिथि 15 अगस्त रखी गई है यदि लाभार्थी व्यक्ति अपने राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवाता है तो उसका नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा।

सभी खाद्य सुरक्षा में शामिल राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन डीलर के पास जाकर ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं प्रत्येक राशन कार्ड में जितने लोगों का नाम है उन सभी आवेदकों की राशन कार्ड ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी आवश्यक है।

खाद्य सुरक्षा योजना का निरंतर लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपने नजदीकी उचित मूल्य दुकानदार के पास जाकर ही केवाईसी अनिवार्य रूप से करवानी है ई केवाईसी के लिए परिवार के सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक सत्यापन आवश्यक है इसलिए परिवार के सभी सदस्यों को नजदीकी उचित मूल्य दुकान पर जाकर सत्यापन करवाना होगा।
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे सभी अभ्यर्थी अपने राशन डीलर के पास जाकर 15 अगस्त तक ई केवाईसी जरूर करवा लें ताकि उन्हें किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े क्योंकि राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवाने पर आपको मिलने वाला राशन बंद हो जाएगा।

राशन कार्ड ई केवाईसी राज्य में किसी भी स्थान पर स्थित उचित मूल्य दुकान पर करवाई जा सकती है यदि उपभोक्ता के राशन कार्ड में किसी सदस्य का आधार कार्ड नहीं जुड़ा हुआ है तो पहले राशन कार्ड में आधार सीडिंग करवाने के बाद ही उस सदस्य की ई केवाईसी की जा सकेगी यह निशुल्क है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *