Public Holiday Calendar: सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडर हुआ जारी सरकारी कर्मचारियों स्कूलों और बैंकों की 53 दिन की छुट्टियां हुई घोषित

Public Holiday Calendar: राजस्थान सरकार सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सरकारी कर्मचारियों स्कूलों और बैंकों में सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडर जारी कर दिया है सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश और ऐच्छिक अवकाश दोनों का कैलेंडर जारी कर दिया है राजस्थान सार्वजनिक अवकाश के तहत कुल 33 अवकाश रखे गए हैं जबकि ऐच्छिक अवकाश के अंतर्गत कुल 20 अवकाश रखे गए हैं इसके अलावा वर्ष में समस्त शनिवार और रविवार का सामान्य सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2025 में रखे जाने वाले सभी सार्वजनिक और ऐच्छिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है इसके लिए दिनांक वाइस पूरे लिस्ट जारी की गई है कि किस तिथि को किस उपलक्ष में अवकाश घोषित रहेगा आपको बता दें कि वर्ष 2025 में पहला अवकाश गुरु गोविंद सिंह जयंती के उपलक्ष में 6 जनवरी 2025 का रहेगा इसके बाद दूसरा अवकाश गणतंत्र दिवस 26 जनवरी का रहेगा इसके बाद तीसरा अवकाश देवनारायण जयंती 4 फरवरी का रहेगा।

महाशिवरात्रि के उपलक्ष में 26 फरवरी की छुट्टी रहेगी, और होलिका दहन के लिए अवकाश 13 मार्च का और दुलंदी का अवकाश 14 मार्च का रहेगा इसके बाद चेटीचंड के अवकाश 30 मार्च का रहेगा फिर ईद उल फितर चांद से 31 मार्च की रहेगी।

फिर रामनवमी का अवकाश 4 अप्रैल का रहेगा फिर श्री महावीर जयंती 10 अप्रैल की रहेगी इसके बाद महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती 11 अप्रैल और डॉक्टर अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल की रखी गई है इसके बाद गुड फ्राइडे अवकाश 14 अप्रैल का रहेगा और परशुराम जयंती 29 अप्रैल की रहेगी इनके उपलक्ष्य में अवकाश रहेगा।

महाराणा प्रताप जयंती 29 मई को मनाई जाएगी और ईद उल जुहा 7 जून को मनाया जाएगा इसके बाद मोहर्रम चांद से 7 जुलाई का अवकाश रहेगा और रक्षाबंधन का अवकाश 9 अगस्त का और स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त और श्री कृष्ण जन्माष्टमी 16 अगस्त की रहेगी इसके बाद रामदेव जयंती, तेजा दशमी एवं खेजड़ली शहीद दिवस के लिए अवकाश 2 सितंबर का रहेगा।

बारावफात चांद से 5 सितंबर को, नवरात्र स्थापना एवं महाराजा अग्रसेन जयंती अवकाश 22 सितंबर को और दुर्गा अष्टमी अवकाश 30 सितंबर को रहेगा इसके बाद विजय दशमी की छुट्टी 2 अक्टूबर को रहेगी फिर महात्मा गांधी जयंती के लिए अवकाश 2 अक्टूबर का रहेगा।

दीपावली के उपलक्ष में छुट्टी 20 अक्टूबर की रहेगी इसके बाद गोवर्धन पूजा 22 अक्टूबर और भाई दूज 23 अक्टूबर की छुट्टी रहेगी फिर गुरु नानक जयंती 5 नवंबर को मनाई जाएगी और क्रिसमस डे 25 दिसंबर को एवं गुरु गोविंद सिंह जयंती 27 दिसंबर को मनाई जाएगी इस तरह कुल 33 अवकाश घोषित किए गए हैं जिनकी लिस्ट नीचे पीडीएफ से देख सकते हैं।

सार्वजनिक अवकाश के रूल

  • वर्ष में समस्त शनिवार व रविवार का सामान्य सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
  • निगोशिएबल इंस्ट्रमेंट एक्ट 88। की धाराओं के अन्तर्गत बैंक कर्मचारियों के लिए सार्वजनिक अवकाश वित्त (मार्गोपाय) विभाग द्वारा पृथक से प्रकाशित किया जाता है।
  • स्थानीय मेला/त्यौहार आदि के उपलक्ष्य में प्रत्येक जिले में संबंधित जिला कलेक्टर एवं दिल्‍ली स्थित राजकीय कार्यालयों में आवासीय आयुक्त कार्यालय, नई दिल्‍ली दो स्थानीय अवकाश घोषित करेंगे। यदि बाद में इन तिथियों के दिन राज्य सरकार के द्वारा कोई राजपत्रित अवकाश घोषित किया जाता है तो भी यह अपरिवर्तनीय रहेगा। स्थानीय अवकाश घोषित कर, आदेश की प्रति संबंधित जिला कलेक्टर इस विभाग को तुरन्त भिजवायेंगे।
  • कोटा जिले में जन्माष्टमी के बाद आने वाला दिन स्वतः जन्माष्टमी के स्थान पर अवकाश के रूप में माना जावेगा।
  • ऐच्छिक अवकाशों की सूची में से कोई भी दो अवकाश प्रत्येक कार्मिक को चुनकर उपभोग करने की अनुज्ञा प्रदान की जाती है।
  • मुस्लिम अवकाश चन्द्रमा दिखाई देने पर निर्भर करेंगे।
  • यह आदेश केवल राजकीय कार्यालयों पर लागू होंगें।

महत्वपूर्ण लिंक

सार्वजनिक अवकाश का कैलेंडरक्लिक करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *