Mukhyamantri BEd Sambal Yojana: मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना द्वारा सरकार बीएड करने के लिए पूरा पैसा देगी

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana: राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस योजना का उद्देश्य है कि राजस्थान राज्य में स्थित शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करने वाली विधवा या परित्यक्ता महिलाओं द्वारा इस पाठ्यक्रम हेतु देय फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा और उन्हें संबल प्रदान किया जाएगा इस योजना में बीएड करने पर पूरा पैसा सरकार द्वारा दिया जाएगा। यानी महिला के b.ed करने का पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इच्छुक एवं पात्र महिलाएं एसएसओ पोर्टल पर जाकर इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन मोड में एकदम निःशुल्क आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया इसी महीने यानी 20 सितंबर 2024 से शुरू हो जाएगी और आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य हैं जैसे

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन आधार या भामाशाह कार्ड की कॉपी
  • शैक्षणिक योग्यता का सर्टिफिकेट
  • B.Ed कोर्स की फीस रशीद
  • तलाक प्रमाण पत्र (यदि परित्यक्ता है)
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (यदि विधवा है)
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर आदि।

मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए पात्रता

उम्मीदवार महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए और राजस्थान में स्थित शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर अध्यनरत छात्रा अध्यापिका योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होगी जिन विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं ने पूर्व वर्षों में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर बीएड की योग्यता अर्जित कर ली है वह महिलाएं इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र नहीं होगी।

आवेदक छात्रा अध्यापिका की संबंधित महाविद्यालय में 75% उपस्थित होना अनिवार्य है जिन छात्रा अध्यापिकाओं को अन्य छात्रवृत्ति या आर्थिक सहायता मिल रही है उन्हें इस योजना के तहत छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी इस योजना का लाभ केवल राजस्थान की विधवा एवं परित्यक्ता महिलाओं को ही मिलेगा।

मुख्यमंत्री B.Ed संबल योजना आवेदन कैसे करे

मुख्यमंत्री B.Ed संबल योजना आवेदन प्रक्रिया:
मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन करना है और फिर लॉगिन कर लेना है इसके बाद स्कॉलरशिप ऑप्शन में बीएड संबल योजना आवेदन लिंक पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फार्म फाइनल सबमिट करना है और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदनक्लिक करें
ऑफिशियल नोटिफिकेशनक्लिक करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *