Lado Protsahan Yojana Start: लाडो प्रोत्साहन योजना में बेटियों को 1 लाख रुपये देगी सरकार, आवेदन फॉर्म शुरू

Lado Protsahan Yojana Start: यदि आपके घर में भी बेटी है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है लाडो प्रोत्साहन योजना में सरकार द्वारा बेटियों को 1 लाख रुपए देगी इसके लिए आवेदन फॉर्म शुरू हो गए हैं। लाडो प्रोत्साहन योजना राज्य में बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने एवं उनके स्वास्थ्य थे तथा शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिए प्रारंभ की गई है यह योजना एक अगस्त 2024 से संपूर्ण राज्य में लागू हो गई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडो प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

देश के राज्य में बालिका के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच एवं बालिका का समग्र विकास सुनिश्चित करना है इसके साथ ही बालिकाओं के पालन पोषण, शिक्षण एवं स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद को रोकना एवं बालिकाओं का बेहतर शिक्षण एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ मृत्यु दर में कमी लाना है बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी लाना एवं घटते लिंगानुपात को सुधारना है इसके अलावा बालिकाओं का विद्यालयों में नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करना है इसके साथ ही बालिकाओं के उच्च शिक्षा सुनिश्चित करना और बाल विवाह में कमी लाना है।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रसूता राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए राजकीय चिकित्सा संस्थान या जननी सुरक्षा योजना के लिए अधिस्वीकृत निजी चिकित्सा संस्थान में जन्म लेने वाली बालिका पात्र होगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ

बालिका को 1 लाख रुपए की राशि 7 किस्तों में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन दी जाएगी, यानी यह राशि सीधे बैंक खाते में जमा होगी। पहली 6 किस्तें बालिका के माता-पिता के खाते में जमा होंगी, जबकि सातवीं किस्त बालिका के वयस्क होने पर उसके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। राजश्री योजना को लाडो प्रोत्साहन योजना में समाहित किया जाएगा, और राजश्री योजना की आगामी किस्तों का लाभ पात्रता के अनुसार लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत दिया जाएगा।

राज्य के मान्यता प्राप्त चिकित्सा संस्थानों में बालिका के जन्म पर ₹2500 की सहायता राशि दी जाएगी। इसके बाद, बालिका के एक वर्ष की आयु पूरी होने और सभी टीकाकरण के बाद ₹2500 की राशि प्रदान की जाएगी। जब बालिका पहली कक्षा में सरकारी या मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में प्रवेश करेगी, तो उसे ₹4000 की राशि दी जाएगी।

इसके बाद, छठी कक्षा में प्रवेश करने पर ₹5000 की राशि दी जाएगी। दसवीं कक्षा में प्रवेश करने पर ₹11000 की सहायता मिलेगी, और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹25000 की राशि प्रदान की जाएगी। अंत में, जब बालिका सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेगी और 21 वर्ष की हो जाएगी, तो उसके खाते में ₹50000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन कैसे करे

लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन प्रक्रिया:
इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी को सभी आवश्यक दस्तावेज चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में या नजदीकी ईमित्र केंद्र या आंगनवाड़ी केंद्र की सहायता से जमा करवाने होंगे गर्भवती महिला की एएनसी जांच के दौरान राजस्थान की मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र अथवा विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण आदि दस्तावेज प्राप्त कर उनका चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा संधारण किया जाएगा एवं पीसीटीएस पोर्टल पर विवरण इंद्राज किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत संस्थागत प्रसव से बालिका के जन्म होने की सुनिश्चितता पर प्रथम किस्त का लाभ बालिका के माता-पिता या अभिभावक के बैंक खाते में दिया जाएगा इस योजना का लाभ प्राप्त करने एवं भविष्य में लाभार्थी की ट्रैकिंग के लिए प्रत्येक बालिका को जन्म के समय ही यूनिक आईडी/ पीसीटीएस आईडी नंबर चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक

लाडो प्रोत्साहन योजना का नोटिफिकेशन और विस्तृत जानकारीयहां से चेक करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *