Birth Certificate Apply Online: अब घर बैठे बनाये 5 मिनट में नया जन्म प्रमाण पत्र और डाउनलोड करें

Birth Certificate Apply Online: जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है अब आप इसे घर बैठे 5 मिनट में अप्लाई कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र इस समय सभी के लिए जरूरी दस्तावेज हैं जो पहचान और नागरिकता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है 1 अक्टूबर 2003 से बर्थ सर्टिफिकेट को आधार कार्ड की तरह ही एक जरूरी दस्तावेज के रूप में मान्यता मिल गई है ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जन्म प्रमाण पत्र लाभार्थी को 15 से 20 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाता है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यदि आपके बच्चे का जन्म अस्पताल में हुआ है तो उस बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट अस्पताल में ही बन जाता है सरकारी अस्पताल इसके लिए अधिकृत रहता है लेकिन प्राइवेट हॉस्पिटल में जन्म हुआ है तो आप इसके लिए 21 दिनों के भीतर अप्लाई कर सकते हैं और सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

बच्चों और बड़ों दोनों के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी हो गया है क्योंकि बच्चों का आधार कार्ड बनाने, स्कूल में एडमिशन करवाने, सरकारी नौकरी में आवेदन करने, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, बैंक खाता खुलवाने, विवाह के समय आयु के प्रमाण के लिए, मतदाता सूची में नामांकन के लिए सभी में जन्म प्रमाण पत्र मांगा जाता है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया काफी आसान है आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवा सकते हैं जन्म प्रमाण पत्र सभी कार्यों में जरूरी होने के कारण इसे बनवाने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में है।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने की प्रक्रिया

सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको होम पेज पर साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद सामान्य जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर प्राप्त लिंक की सहायता से यूजर आईडी और पासवर्ड बना लेने हैं।

इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वापस लॉगिन कर लेना है इसके बाद आपको बर्थ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करने का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा इसके बाद आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है।

इसके बाद आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करें और फॉर्म सबमिट करें इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है फिर इस फॉर्म में दिए गए रजिस्ट्रार के एड्रेस पर जाकर फॉर्म और दस्तावेज जमा करवाने हैं व इसकी रसीद प्राप्त करनी होगी इसके बाद रजिस्ट्रार द्वारा जानकारी वेरीफाई करने के बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है।

महत्वपूर्ण लिंक

सभी राज्यों का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए यहांक्लिक करें
राजस्थान राज्य जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए यहांक्लिक करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *