CA Final and Inter Results: सीए फाइनल, इंटर का रिजल्ट हुआ रिलीज़, यहां से करें चेक

CA Final and Inter Results: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया आईसीएआई द्वारा सीए फाइनल और सीए इंटर परीक्षा 2024 के नतीजों की घोषणा कर दी गयी है, जिससे देश भर के इच्छुक चार्टर्ड अकाउंटेंट्स में उत्साह और उत्सुकता बढ़ गई है। आईसीएआई (ICAI) द्वारा मई 2024 में विभिन्न केंद्रों पर सीए फाइनल और सीए इंटर परीक्षाएँ आयोजित की गईं सीए इंटर परीक्षा में दो समूह शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक में नवोदित एकाउंटेंट के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण विषयों का एक सेट शामिल था।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

समूह 1 में लेखांकन, कॉर्पोरेट और अन्य कानून, लागत और प्रबंधन लेखांकन, और कराधान शामिल थे, जबकि समूह 2 में उन्नत लेखांकन, लेखा परीक्षा और आश्वासन, उद्यम सूचना प्रणाली और रणनीतिक प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन और वित्त के लिए अर्थशास्त्र शामिल थे। इस बीच, सीए फाइनल परीक्षा, जो अपने व्यापक कवरेज के लिए जानी जाती है, में भी दो समूह शामिल थे। समूह 1 में वित्तीय रिपोर्टिंग, रणनीतिक वित्तीय प्रबंधन, उन्नत लेखा परीक्षा और व्यावसायिक नैतिकता, और कॉर्पोरेट और आर्थिक कानून जैसे विषय शामिल थे।

समूह 2 में रणनीतिक लागत प्रबंधन और प्रदर्शन मूल्यांकन के साथ-साथ जोखिम प्रबंधन, वित्तीय सेवाएँ और पूंजी बाजार, अंतर्राष्ट्रीय कराधान, आर्थिक कानून, वैश्विक वित्तीय रिपोर्टिंग मानक और बहु-विषयक केस स्टडी जैसे वैकल्पिक विषय शामिल थे। इसके अतिरिक्त, इसमें प्रत्यक्ष कर कानून और अंतर्राष्ट्रीय कराधान, और अप्रत्यक्ष कर कानून (माल और सेवा कर, सीमा शुल्क और FTP) शामिल थे।

सीए फाइनल और सीए इंटर रिजल्ट 2024 की जाँच करें

जैसे ही परिणाम घोषित किए जाते हैं, उम्मीदवार आधिकारिक ICAI वेबसाइट के माध्यम से उन्हें देख सकते हैं अपने परिणाम की जांच कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: icai.nic.in पर जाएँ।
प्रासंगिक परीक्षा लिंक चुनें: अपनी परीक्षा (सीए फाइनल या सीए इंटर) से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
विवरण दर्ज करें: अनुरोध के अनुसार अपना रोल नंबर और पंजीकरण संख्या दर्ज करें। कैप्चा सत्यापन पूरा करें।
परिणाम देखें: सबमिट करने के बाद, आपके परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
सहेजें या प्रिंट करें: भविष्य के संदर्भ के लिए, परिणाम विवरण की डिजिटल कॉपी सहेजें या प्रिंट आउट लें।

महत्वपूर्ण लिंक

सीए फाइनलयहां से चेक करें
सरकारी नौकरियों की सूचना:यहाँ से चेक आउट करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *