Rajasthan CET Notification Date: राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी और ग्रेजुएशन लेवल नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan CET Notification Date: राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी और ग्रेजुएशन लेवल नोटिफिकेशन इसी महीने जारी होगा साथ ही एक्जाम कैलेंडर में सीईटी सीनियर सेकंडरी लेवल परीक्षा की तिथि जारी कर दी । क्योंकि अब इनकी एग्जाम डेट में बहुत ही कम समय बचा है ऐसे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड इसी महीने दोनों के नोटिफिकेशन जारी कर सकता है इसके बाद उनके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा वर्ष में कम से कम एक बार आयोजित की जाती है और सामान पात्रता परीक्षा का स्कोर परिणाम की तिथि से एक वर्ष के लिए मान्य होता है समान पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40% अंक लाने होंगे अभ्यर्थी सीईटी एग्जाम में अपने स्कोर को सुधारने के लिए कितनी भी बार सीईटी एग्जाम को दे सकता है इसके बाद संबंधित विभाग की मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुना अभ्यर्थियों को सीईटी स्कोर के आधार पर नियमानुसार पात्र घोषित किया जाएगा।

राजस्थान सामान्य पात्रता बारहवीं स्तर परीक्षा का आयोजन 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2024 तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। पिछली बार के सीईटी सर्टिफिकेट की वैधता पूरी हो चुकी है। ऐसे में सीईटी के अंतर्गत निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन आमंत्रित करने के लिए कर्मचारी बोर्ड द्वारा CET 12th Level Exam कराए जाएंगे।

राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, लिपिक सेकंड ग्रेड, कनिष्ठ सहायक, जमादार सेकंड ग्रेड और कांस्टेबल भर्ती में शामिल होने के लिए अनिवार्य होता है यदि आप सीईटी सीनियर सेकेंडरी एग्जाम क्वालीफाई नहीं करते हैं तो आप इन भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

राजस्थान सीईटी एग्जाम के लिए योग्यता

राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास या समकक्ष होना चाहिए जबकि राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल एग्जाम के लिए आवेदक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक या समकक्ष होना चाहिए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान सीईटी स्नातक स्तर लेवल एग्जाम 25 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा और सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा उनकी परीक्षा तिथियां को देखते हुए सीईटी के दोनों नोटिफिकेशन इसी महीने के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे अभ्यर्थी सीईटी के पिछले नोटिफिकेशन के आधार पर अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं इनके सिलेबस में ज्यादा अंतर आपको देखने को नहीं मिलेगा इसलिए अभ्यर्थी अपनी तैयारी जारी रखें राजस्थान सीईटी नोटिफिकेशन जारी होते ही तुरंत यहां पर भी अपडेट दे दी जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *