UPSC Prelims Result Release: यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट हुआ जारी, जल्द यहां से चेक करें

UPSC Prelims Result Release: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा भर्ती की लिखित प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट आज 1 जुलाई को जारी कर दिया है आपको बता दें कि यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 फरवरी से 6 मार्च तक आमंत्रित किए गए थे इसके बाद परीक्षा का आयोजन 16 जून को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। अभ्यर्थी एग्जाम देने के बाद से ही रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं यूपीएससी प्रीलिम्स एक्जाम रिजल्ट आज 1 जुलाई को जारी किया गया है जिसे अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यूपीएससी सिविल सेवा के लिए एग्जाम पहले 26 मई को निर्धारित किया गया था लेकिन जिसे पोस्टपोन करके फिर 16 जून को दो पारियों में आयोजित किया गया था इसके एडमिट कार्ड 7 जून को जारी किए गए थे जिन अभ्यर्थियों ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का एग्जाम दिया है वह आधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं यूपीएससी प्रीलिम्स एक्जाम रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर 1 जुलाई 2024 को घोषित कर दिया है।

इस भर्ती में भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस के 1056 पद और भारतीय वन सेवा आईएफएस के 150 पद रखे गए हैं दोनों भर्तियों के रिजल्ट आज 1 जुलाई को घोषित कर दिए हैं यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को अब मुख्य लिखित परीक्षा से गुजरना होगा इसके बाद फिर साक्षात्कार और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो गए हैं उन्हें अब मुख्य लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

यूपीएससी प्रीलिम्स एक्जाम रिजल्ट चेक कैसे करें

यूपीएससी प्रीलिम्स एक्जाम रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया:
सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको होम पेज पर यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 अथवा इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज प्रीलिम्स रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है।

जिससे आपके सामने रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी इसके बाद अभ्यर्थी को इसमें अपना रिजल्ट चेक कर लेना है इस पीडीएफ फाइल में सफल हुए सभी अभ्यर्थियों के रोल नंबर दिए गए हैं आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी सुरक्षित रख सकते हैं।
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

महत्वपूर्ण लिंक

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्टक्लिक करें
यूपीएससी भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्टक्लिक करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *