School Closed News: राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां फिर से बढ़ाई गई, देखिए और कब तक बंद रहेंगे स्कूल

School Closed News: देशभर में अधिक गर्मी को देखते हुए कुछ राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है गर्मी के कारण स्कूल बुलाकर बच्चों की सेहत के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो इसलिए कई राज्यों में समर वेकेशन बढ़ा दिया गया है।

इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं बच्चों से बड़ों तक को गर्मी ने परेशान किया है इस बार गर्मियों में तापमान काफी अधिक रहा है वर्तमान में तापमान 45 डिग्री से लेकर 48 डिग्री तक रह रहा है ऐसे में लोगों की परेशानी बढी है इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ राज्यों द्वारा समर वेकेशन घोषित कर दिए गए थे लेकिन गर्मी को देखते हुए गर्मियों की छुट्टियों को और आगे बढ़ा दिया है वैसे अब कुछ राज्यों में मानसून भी प्रवेश कर गया है जिससे अब जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कई राज्यों में जून में स्कूल खोले जाने थे लेकिन मौसम में कोई भी सुधार नहीं होने के कारण अब सरकार की तरफ से गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही है गर्मी की लहर और तापमान बढ़ने की वजह से कई राज्यों ने स्कूलों की छुट्टियो में बदलाव किया है।

दिल्ली

दिल्ली के स्कूलों में अवकाश 30 जून 2024 तक रखा गया है दिल्ली सरकार के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 11 मई से समर वेकेशन शुरू हुआ था दिल्ली में अधिकतर स्कूल 1 जुलाई से शुरू होंगे इस बाबत सरकारी व प्राइवेट स्कूल अपने-अपने हिसाब से निर्णय ले सकते हैं अगले कुछ दिनों में मौसम सामान्य नहीं हुआ तो दिल्ली के सभी स्कूल जुलाई में ही खोले जाएंगे।

वर्तमान में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है 48 डिग्री से ज्यादा वर्तमान में तापमान दर्ज किया गया है ऐसी स्थिति में बच्चों को स्कूल बुलाकर उनकी हेल्थ के साथ कोई भी रिस्क नहीं लिया जा सकता

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया गया है कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में समर वेकेशन की अंतिम तारीख 15 जून से बढ़कर 27 जून कर दी है उत्तर प्रदेश के स्कूल 25 जून से खुलने वाले थे लेकिन मौसम को देखते हुए सरकार ने छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया है अब स्कूल 28 जून तक बंद रहेगी। लेकिन अभी सिर्फ अध्यापकों को स्कूल आना अनिवार्य होगा।

हिमाचल प्रदेश

इस बार हिमाचल प्रदेश के समर क्लोजिंग स्कूल में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगा वहीं जिला कुल्लू में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून ब्रेक रहेगा विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 22 जुलाई से 29 जुलाई तक मानसून की छुट्टियां रहेगी।

हरियाणा

बात करे हरियाणा राज्य की तो हरियाणा के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे और 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

पंजाब

पंजाब सरकार ने भीषण गर्मी के चलते सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में 21 जून से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां (ग्रीष्मकालीन छुट्टियों) को बढाने का ऐलान किया है।

छत्तीसगढ़

प्रदेश में स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों को 25 जून तक बढ़ा दिया है अब नए आदेश के अनुसार 26 जून से स्कूलों के दरवाजे खुलेंगे, शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी करते हुए 26 जून से क्लास लगाने की बात कही है।

जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर शासन ने जम्मू संभाग के सभी राजकीय और निजी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है जम्मू संभाग के सभी स्कूल एक जून से 16 जुलाई तक ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का आदेश दिया है।

राजस्थान

राजस्थान में गर्मियों की छुट्टियों की बात करें तो राजस्थान में 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेगी वहां के ज्यादातर सरकारी निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल 1 जुलाई से शुरू होंगे लेकिन इस साल सरकार ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने पर विचार किया है राजस्थान के मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है कि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत योजना बनाई जाए और उसी के हिसाब से स्कूल को खोला जाए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपके आस-पास स्कूल कब खुलेंगे और छुट्टियां कब तक रहेगी सभी जानकारी पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *