Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹5 लाख बन जाएंगे ₹10 लाख

Post Office Scheme: भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस की ओर से ऐसी कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से एक है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra). इस स्कीम में निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं. इसमें एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस की स्कीम की खास बात है कि यह आपके निवेश को एक निश्चित अवधि में दोगुना कर देती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

किसान विकास पत्र एक सरकारी योजना है इसलिए इसमें कोई जोखिम नहीं है वर्तमान में इसमें 7.5% की वार्षिक ब्याज दर मिल रही है किसान विकास पत्र का ब्याज तिमाही आधार पर तय किया जाता है आप डाकघर या बड़े बैंकों के माध्यम से इसमें निवेश कर सकते हैं इसमें कम से कम 1000 रुपए का निवेश करना होगा और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

किसान विकास पत्र योजना के लाभ

किसान विकास पत्र योजना में आपको पहले से पता होता है कि आपका पैसा कब दोगुना हो जाएगा इसमें आपका पैसा सरकार की गारंटी के साथ पूरी तरह सुरक्षित रहता है इसे आप कम से कम 1000 रुपए का निवेश करके शुरू कर सकते हैं और अधिकतम कितने भी पैसे जमा कर सकते हैं आप अपने नजदीकी डाकघर या चुनिंदा बैंकों में जाकर आसानी से खुलवा सकते हैं।

किसान विकास पत्र पूरी तरह सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है किसान विकास पत्र के तहत खाता खुलने पर 2 साल 6 महीने का लॉक इन पीरियड रहता है इसका मेच्योरिटी पीरियड 10 साल है इस योजना में नाबालिक अपने पेरेंट्स के साथ ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं

योजना के तहत पैसा दोगुना कब होगा?

सरकार किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है इस योजना के तहत पैसे जमा करने पर 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में पैसे डबल हो जाएंगे।

यदि आप 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 9 साल 7 महीने बाद यह राशि 10 लाख रुपए बन जाएगी इसी तरह यदि आप 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपके 20 लाख रुपए हो जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

अकाउंट खोलने की प्रक्रिया:
किसान विकास पत्र के तहत अकाउंट भारतीय डाकघर में खुलवाया जा सकता है आप पोस्ट ऑफिस के अलावा चुनिंदा बैंकों में भी खाता खुलवा सकते हैं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है यह खाता आप अकेले या अपने बच्चों के नाम संयुक्त रूप से खुलवा सकते हैं संयुक्त खाते में अधिकतम तीन लोग शामिल हो सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *