Life Good Scholarship form: 12वीं पास छात्र-छात्राओं को 1 लाख रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी, जल्द आवेदन करें

Life Good Scholarship form:  इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित लाइफ गुड छात्रवृत्ति के तहत 12वीं पास छात्र-छात्राओं को 1 लाख की छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन फॉर्म 10 जुलाई तक भरे जा सकते हैं। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के मेधावी विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के अंतर्गत चुनिंदा संस्थाओं और कॉलेजों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को एक वर्ष के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाइफ गुड स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

छात्र और छात्राओं को देश के चुनिंदा कॉलेज और संस्थाओं से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में अध्यनरत होना चाहिए फर्स्ट ईयर के छात्रों को अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे जबकि दूसरे तीसरे और चौथे वर्ष के छात्रों को पिछले शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

लाइफ गुड स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत ऐसे छात्र और छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं हो।

लाइफ गुड स्कॉलरशिप डॉक्यूमेंट

इसमें विद्यार्थियों की 12वीं कक्षा की मार्कशीट और पिछले वर्ष या सेमेस्टर की मार्कशीट (द्वितीय तृतीय चतुर्थ वर्ष के छात्रों के लिए) होनी चाहिए सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड होना चाहिए अभ्यर्थी को परिवार का आय प्रमाण पत्र भी देना होगा कॉलेज या स्कूल आईडी कार्ड या शैक्षिक शुल्क रसीद और शुल्क संरचना, प्रवेश का प्रमाण देना होगा।

संस्थान से वास्तविक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, लाभार्थी के बैंक खाते का विवरण भी देना होगा।

लाइफ गुड स्कॉलरशिप लाभ

लाइफ गुड छात्रवृत्ति में योग्य छात्र और छात्राओं को एक वर्ष के लिए अधिकतम 1 लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी स्नातक विद्यार्थियों को 50 हजार रुपए मिलेंगे जबकि स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को एक लाख रुपए मिलेंगे।

लाइफ गुड स्कॉलरशिप आवेदन कैसे करे

आवेदन प्रक्रिया:
इस छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने से पूर्व विद्यार्थियों को सभी दिशा निर्देश एवं नियमों को ध्यानपूर्वक देख लेना है आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा देखने के बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

सबसे पहले आवेदक को अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकरण कर लेना है इसके बाद उनकी सहायता से लॉगिन करना है और आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं और सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है इसके बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशनडाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदनयहां से करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *