School Open News: राज्यों मैं स्कूल शुरू होने को लेकर आई बड़ी खबर, यहां देखे कब से शुरू होंगे स्कूल

School Open News: स्कूलों को वापस खोलने को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है विद्यार्थियों को अब जल्द ही अपने स्कूलों में जाना होगा और पढ़ाई शुरू करनी होगी। भारत में गर्मियों के दिनों में स्कूलों की छुट्टियां रखी जाती हैं वर्तमान समय में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही है इन राज्यों में जैसे-जैसे गर्मियां कम होगी वैसे-वैसे स्कूल खुलने शुरू हो जाएंगे। वर्तमान में सभी राज्यों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही है जो कि खत्म होने वाली है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भारत में इस बार भीषण गर्मी की वजह से गर्मियों की छुट्टियां जल्दी रखी गई थी अब कुछ राज्यों में गर्मी कम हो रही है इसी के चलते स्कूले खुलने जा रही है कुछ राज्यों में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी है जिन राज्यों में तापमान अधिक है वहां पर छुट्टियां बढ़ाई गई है लेकिन जिन राज्यों में तापमान कम हो रहा है उनमें अब स्कूलें खोली जाएगी।

आपको बता दें की राजधानी दिल्ली पंजाब राजस्थान हरियाणा उत्तर प्रदेश उत्तराखंड बिहार मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल झारखंड उड़ीसा छत्तीसगढ़ जम्मू कश्मीर लद्दाख आदि राज्यों में स्कूल है 1 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगी।

इसके अलावा मेघालय मिजोरम मणिपुर त्रिपुरा नगालैंड सिक्किम अरुणाचल प्रदेश गोवा आदि राज्यों में 10 जुलाई से स्कूल शुरू हो जाएगी इस तरह सभी राज्यों में अलग-अलग समय पर स्कूलें ओपन की जा रही है।

वहीं पर महाराष्ट्र गुजरात दादरा और नगर हवेली दमन और दीव आदि राज्यों में भी स्कूल 3 जुलाई से शुरू हो जाएगी इसके बाद कर्नाटक तमिलनाडु केरल आंध्र प्रदेश तेलंगाना अंडमान निकोबार दीप समूह में स्कूल 8 जुलाई से शुरू होगी स्कूलों को खोलने को लेकर तैयारी की जा रही है।

इस तरह यदि देखा जाए तो स्कूलों में छुट्टियां अब जल्द ही खत्म होने वाली है इनमें अधिकांश स्कूलों में 30 जून तक छुट्टियां समाप्त हो जाएगी इसके बाद विद्यार्थियों को स्कूलों में पढ़ाई के लिए जाना होगा लंबे समय से स्कूल बंद होने के कारण अब सभी विद्यार्थी भी स्कूल जाना चाहते हैं खासतौर पर वह सभी बच्चे जो नई कक्षा में जाने वाले हैं उनमें खुशी की लहर है और नए दोस्तों से मिलने की चाह है।

सभी बच्चों को स्कूलों में जरूर भेजना चाहिए इससे नए केवल उनके सीखने और विकास को बढ़ाता है बल्कि समाजीकरण और दोस्त बनाने का अवसर भी प्रदान करता है जो कि हमेशा जीवन में कुछ ना कुछ सीख देते हैं किसी भी बच्चे का व्यक्तित्व निखारने और उसका भविष्य संवारने में स्कूल की भूमिका सर्वाधिक होती है जहां बच्चे का सामाजिक विकास तेजी से होता है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के किसी भी राज्य में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने और जल्दी शुरू करने की लेटेस्ट न्यूज़ प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *