Free Ration Home Delivery: सभी राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से 10 किलो का बैग घर बैठे मिलेगा

Free Ration Home Delivery: राजस्थान सरकार की तरफ से खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 18 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों को घर बैठे सुविधा देने का ऐलान किया है। सरकार की तरफ से यह राशन कार्ड धारकों के लिए बढ़ी खुशखबरी है

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार आगामी 1 जुलाई से घर पर ही राशन के गेहूं की डिलीवरी करेगी तीनों श्रेणियां में राजस्थान के जयपुर जिले में चयनित 70 हजार परिवारों के लगभग 8.60 लाख परिवारों के 32 लाख लोग लाभान्वित होंगे गेहूं की डिलीवरी 10 किलो के बैग में की जाएगी राजस्थान में इस योजना पर सरकार लगभग 34 करोड रुपए खर्च कर रही है डीलर को दो राशन कार्ड पर ₹50 का भुगतान होगा।

18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग जनों को राशन की दुकान में जाकर लाइन में लगना पड़ता था और उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था इससे बचने के लिए सरकार द्वारा योजना शुरू की गई है इसे राजस्थान में बड़े स्तर पर लागू किया जाएगा जिससे इन्हें घर बैठे ही राशन सामग्री प्राप्त हो जाए।

राशन कार्ड से राशन सामग्री का लाभ ले रहे अभ्यर्थियों को ईकेवाईसी करवाना जरूरी है इसके लिए उपभोक्ताओं को 30 जून 2024 तक का समय दिया गया है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं की राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन से बायोमेट्रिक ई केवाईसी की जाएगी ईकेवाईसी नहीं करवाने पर राशन सामग्री बंद कर दी जाएगी।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

सरकारी योजनाओं से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले अपने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *